[Hindi] Top Cryptocurrency exchange in india 2021: बिटकॉइन कैसे खरीदे

[Hindi] Top Cryptocurrency exchange in india 2021: बिटकॉइन कैसे खरीदे?

Top Cryptocurrency exchange in india 2021 के बारे में आज हम बात करेंगे। समय के साथ हर कोई अपने पैसे की अहमियत समझ रहा है, हर व्यक्ति अब अपने पैसे को खाली नहीं रखना चाहता है अपितु उसे सही जगह इन्वेस्ट करके एक passive income बनाना चाहता है। भारत में जहा पहले फिक्स डिपोजिट या गोल्ड को ही एक अच्छा इन्वेस्टमेंट माना जाता था, वही आज लोग इसे ऊपर का भी सोचने लगे है।

रिपोर्ट्स के अनुसार lockdown के बाद भारत में stock market और cryptocurrency में इन्वेस्ट करने वालो की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। आज के समय में हर कोई एक इन्वेस्टमेंट की बात करता हा ताकि किसी भी आपात परिस्थिति होने पर भी उन्हें आर्थिक दिक्कत न हो। 


क्रिप्टो एक्सचेंज क्या होता है? (What is Crypto exchange)

जिस तरह से आपको अपने जरुरत की चीजों को खरीदने के लिए किसी दुकान की जरुरत होती है, जो आपको आपके पैसे के बदले में समान देता है, उसी तरह ट्रेडिंग में भी आपको ऐसे ही किसी दुकानदार की आवश्कता होगी जो आपको आपके रुपए के बदले में एसेट देगा। अब यहां एक्सचेंज एक दुकान से इसलिए अलग है क्युकी वो कोई भौतिक वस्तु नहीं बेच रहा है।

अगर सीधे शब्दों में कहें तो Cryptocurrency exchange वो माध्यम होते है जो हमे हमारे मुद्रा के बदले आभासी मुद्रा अर्थात Cryptocurrency प्रदान करते है और वापस जब भी आप इसे बेच कर अपना धन लेना चाहे तो वापस ले सकती है। Crypto exchange आपकी मुद्रा (रुपए) और क्रिप्टो को एक दूसरे में एक्सचेंज करने का काम करते है और इसके बदले में कोई चार्ज लेते है।

Crypto Trading में सही क्रिप्टोकरेंसी का चुनाव करने से पहले सही एक्सचेंज का चुनाव कर लेना अधिक आवश्यक होता है। कई बार गलत एक्सचेंज चुनने के कारण आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है अथवा जब कभी buy करने के अच्छे मौके आते है तो ऐप अथवा वेबसाइट के क्रैश हो जाने से आप से अच्छे मौके छूट सकते है ।   

Cryptocurrency exchange चुनने से पहले ध्यान देने योग्य बाते :

  • क्या वह वेबसाइट / एक्सचेंज आपके देश मे वैध है अथवा नहीं
  • Exchange के मेकर और टेकर शुल्क (maker/taker charges) क्या है?
  • रुपया जमा करने के तरीके क्या है?
  • अधिकतम और न्यूनतम सीमा क्या है?
  • एक्सचेंज के सर्वर सही से काम कर रहे है अथवा नहीं
  • कोई hidden charges तो नही है
  • Withdrawal करने की अधिकतम और न्यूनतम सीमा क्या है?
  • User interface कितना आसान है?
  • App अथवा वेबसाइट की रेटिंग और कस्टमर प्रतिकिया क्या है? 

भारत के प्रमुख क्रिप्टो एक्सचेंज (Top Cryptocurrency exchange in india 2021)

भारत में इस समय कई तरह के एक्सचेंज उपलब्ध है, जो बिटकॉइन कैसे खरीदे? में सहयता करते है। हर cryptocurrency exchange की अपनी खासियत है। मैने यहां दिए गए सभी app या website को पर्सनली प्रयोग किया है उसके बाद ही मैं अपने विचार और कमिया यहां लिख रहा हु। इसे पढ़ने के बाद आप आसानी से जान पाएंगे कि Top Cryptocurrency exchange in india 2021 कौन कौन से है। 

  • Wazirx (वजीरएक्स)

Wazirx क्या है? यह कैसे काम करता है?
Wazirx भारत का एक बहुत ही पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज है। इसे 2018 में चेन्नई के रहने वाले निश्चल सेट्टी ने बनाया था। आप यहां पर bitcoin, ethereum, dogecoin, solona सहित 100+ क्रिप्टो करेंसी में ट्रेडिंग कर सकते है। इसका user interface बहुत ही सरल है। Binance जैसी बड़ी इंटरनेशन कंपनी ने अब इसको अपने 2019 में अपने संरक्षण में ले लिया।

आप इसे android, iOS और वेबसाइट हर जगह इस्तेमाल कर सकते है। यहां पर आपको प्रति ट्रेडिंग पर 0.2% मेकर और 0.2% टेकर शुल्क लगता है, जो की बहुत सही है। हाल ही के दिनों में इसने quick buy का विकल्प भी आ गया है, जो beginners के लिए buy और sell करने को बहुत ही आसान बनाता है।

आप यहां पर UPI, IMPS और P2P के जरिए अपना पैसा जमा और निकाल सकते है। Wazirx की अपनी खुद का एक टोकन है जिसे WRX टोकन कहते है। आप यह पर inr, usdt, btc, WRX का इस्तेमाल करके किसी भी crypto currency को खरीद अथवा बेच सकतें है। प्रोफेशनल ट्रेडिंग के भी लगभग सारे टूल्स जैसे Limit order और stop loss उपलब्ध है।

Play Store पर इसकी 50 लाख से अधिक डाउनलोड है और इसे 4.3 की कस्टमर रेटिंग मिली हुई है। न्यूनतम 100 रूपया आप यहां जमा करके अपनी crypto Trading की journey की शुरुआत कर सकते है और न्यूनतम 100 ₹ आप निकाल भी सकते है।

मैं इस एप cryptocurrency exchange का पिछले 2 सालो से प्रयोग कर रहा हु। समय के साथ ये अच्छी होती चली गई है। परंतु इकमे कुछ कमियां है जिसे उम्मीद है की जल्द ही सुधार कर दिया जाएगा। 
1. UPI और IMPS deposit कभी कभी बंद रहता है।
2. बड़े पम्प या डंप में अधिक ट्रेडिंग होने के कारण अक्सर सर्वर क्रैश हो जाता है, और मोबाइल ऐप ठीक तरह से काम नही करता है।

  • Coindcx (कॉइनडीसीएक्स) 

Coinsdcx क्या है? इससे बिटकॉइन कैसे खरीदे?
Coindcx भी एक भारतीय crypto Trading exchange है, जिसने सबसे कम समय में सबसे अधिक सफलता हासिल की है। इसे 8th अप्रैल 2018 को लॉन्च किया गया था। इसके सीईओ और सहसंस्थापक सुमित गुप्ता जी है। इसमें आप बिटकॉइन, इथीरियम, कावा, सोलोना समेत 100+ cryptocurrency में ट्रेडिंग कर सकते है।

Coindcx एक्सचेंज android, iOS और web तीनो प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। इसका coindcx pro version पुराने और अनुभवी ट्रेडर्स के लिए है और coindcx go नए यूजर्स को ध्यान में रख कर बनाया गया है। इसकी यह खासियत सबसे अच्छी है। Coindcx में 0.1% मेकर और टेकर फीस लगती है जबकि coindcx go में 0 फीस लगती है।

कॉइनडीसीएक्स में आप न्यूनतम 100₹ mobikwik wallet से काम कर सकते है। Coindcx go में UPI और मोबीक्विक दोनो का विकल्प दिया हुआ है। UPI deposit में 0% फीस लगती है, जबकि मोबीक्विक के इस्तेमाल में आपको कुल जमा का 1.5% फीस जमा करनी पड़ता है।

Coindcx में आपको inr, usdt, BNB, btc, ETH, busd, TRX, xrp समेत कुल 11 पेयर्स में ट्रेडिंग उपलब्ध है। ट्रेडिंग व्यू टूल का इस्तेमाल करके आप किसी भी Cryptocurrency की analysis कर सकते है। कुल मिलाकर कहे तो coindcx को पूरी तरह से प्रोफेशनल ट्रेडिंग के लिए बनाया गया है और coindcx go को beginners के लिए डिजाइन किया गया है।

Playstore पर coindcx go (कॉइनडीसीएक्स गो) के 10 लाख डाउनलोड है और 5 में से 4.2 की कस्टमर रेटिंग है। coindcx pro के 5लाख डाउनलोड है और 5 में से 3.5 की यूजर रेटिंग मिली हुई है।

इस Cryptocurency exchange को भी मैं पर्सनली use करता हु, मुझे इसके pro version से ज्यादा अच्छा इसका लाइट वर्जन coindc go पसंद है। Coindcx Pro में inr pair में stop loss का विकल्प नही है। एंड्रॉयड एप का UI भी बहुत अच्छा नही है।

  • Coinswitch (कॉइनस्विच)

Coinswitch क्या है? Cryptocurrency कैसे खरीदे?
Coinswitch kuber भारत का तेजी से बढ़ता हुआ क्रिप्टो एक्सचेंज है, इसे जून 2020 को exclusively भारत में लॉन्च किया गया है। यह एक्सचेंज नए क्रिप्टो ट्रेडर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है। Coinswitch के फाउंडर कुनाल शाह है, जो इसके अलावा CRED और FREECHARGE जैसे प्रसिद्ध प्लेटफार्म के भी मालिक है।इसका केंद्र बंगलुरु में स्थित है।

Coinswitch एंड्रायड और iOS दोनो यूजर्स के लिए उपलब्ध है, अभी तक इसका webversion लॉन्च नही किया गया है। Coinswitch के अनुसार यहां किसी तरह का चार्ज नहीं लिया जाता है। बिना कोई शुल्क दिए आप यहां ट्रेडिंग कर सकते है।

Coinswitch (कॉइनस्विच) में आप बिटकॉइन, लिटकॉइन, dogecoin समेत 100+ Cryptocurrency trading कर सकते है। यहां पर सिर्फ inr pair उपलब्ध है अर्थात सिर्फ आप क्रिप्टो को रुपए से खरीद अथवा बेच सकते है।

इस में न्यूनतम 100 रुपए से आप ट्रेडिंग की शुरुआत कर सकते है। इसका KYC process भी बहुत सिंपल और फास्ट है। Instant deposit और withdrawal की सुविधा मिलती है। आप UPI के माध्यम से deposit और withdrawal कर सकते है।

इस एप का UI बहुत ही सिंपल है। इसे प्रयोग करते हुए मुझे कुछ कमियां भी नजर आई थी जैसे : 
1. Buy और sell price एक बराबर नही होते है, 
2. Charges शून्य है फिर भी हमेसा buy और sell करते समय आपको मार्केट प्राइस से क्रमश अधिक और कम में ट्रेड करना पड़ता है।
3. यह प्रोफेशनल के लिए नही बनाया गया है, किसी भी तरह का analysis tool उपलब्ध नहीं है।

  • Zebpay (जेबपे)

Zebpay क्या है? Zebpay से बिटकॉइन कैसे खरीदे?
Zebpay भारत की सबसे पुरानी और trusted Cryptocurrency exchange में से एक है। इसकी शुरुआत 2014 में ही हुई थी। लेकिन जब सरकार ने Cryptocurrency के लेनदेन पर रोक लगा दी थी तब zebpay ने कानून का पालन करते हुए अपने प्लेटफार्म पर भी crypto Trading पर रोक लगा दी थी।सुप्रीम कोर्ट से फैसला आने के बाद पुनः इसे शुरू किया गया। इसके सीईओ अविनाश शेखर जी है।

यह android, iOS दोनो के लिए उपलब्ध है। Zebpay में कुल तीन तरह के चार्ज लगते है। मेकर, टेकर और इंट्रा। Maker fees 0.15%, taker fees 0.25% और इंट्रा डे पर 0.10% का फीस निर्धारित है। Buy and sell के प्राइस अलग अलग होते है।

Zebpay भी 100+ क्रिप्टो करेंसी को सपोर्ट करता है। सभी प्रमुख क्रिप्टो आपको यह मिल जाएंगे। सबसे पुरानी एक्सचेंज होने का भी एक फायदा इस प्लेटफार्म को मिलता है। मैने अपना बिटकॉइन zebpay के माध्यम से ही खरीदा था।

Zebpay कस्टमर केयर सपोर्ट बहुत ही अच्छा है, कोई भी समस्या की स्थिति मे बहुत ही जल्द समस्या पर संज्ञान लिया जाता है।आप UPI के माध्यम से रुपए को जमा कर सकते है। Instant withdrawal का भी सुविधा उपलब्ध है।

Playstore पर zebpay के 10 लाख+ डाउनलोड है, इसे 5 में से 3.5 की कस्टमर रेटिंग मिली हुई है। Zebpay पर crypto trading के अलावा फिक्स डिपोजिट की भी सुविधा उपलब्ध है, जहा पर आप बिना अपने Cryptocurrency को सेल किए 3% से 12% तक सालाना रिटर्न ले सकते है।

निष्कर्ष (conclusion)

आज हमने आपको बताया कि बिटकॉइन कैसे खरीदे? और Top Cryptocurrency Exchange in India 2021 कौन से है? ऊपर दिए गए सभी भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज Wazirx, Coindcx, Coinswitch और Zebpay को मैंने प्रयोग किया है और अपनी निजी प्रतिक्रिया बताई है। 

यदि आप beginner है तो आप Coindc Go से अपने Crypto Trading career की शुरुआत कर सकते है, Pro user के लिए Wazirx एक अच्छा Crypto exchange है। उम्मीद है आपको Top Cryptocurrency exchange in india 2021 और बिटकॉइन कहा से खरीदे? की जानकारी मिल गई होगी। अगर आपके पास अभी कोई सवाल है तो आप कॉमेंट करके पूछ सकते है।

इसे भी पढ़े :


इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भोजन क्या है? सात्विक, राजसिक, तामसिक भोजन लिस्ट, लाभ और हानियां

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये - Gmail login new account

अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य: Difference between Rocket and Spacecraft