Jio POS Lite App से रिचार्ज करके पैसे कमाए-Jio POS Lite App Registration

Jio POS Lite App से रिचार्ज करके पैसे कमाए- Jio POS Lite App Registration

इस पोस्ट के माध्यम से हम आप सभी को जिओ से संबंधित सारी जानकारी जैसे Jio POS Lite App kya Hai Jio POS Lite App Retailer Kaise Bane के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। जिससे आप भी से जिओ के रिटेलर बनके, अपने साथ साथ दूूसरो का रिचार्ज करके अपनी आमदनी को बढ़ा सकें।

Jio pos lite app kya hai? Jio recharge karke paise kamaye

Jio POS Lite App Kya Hai- Jio POS Lite App से घर बैठे पैसे कमाए

देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी जी द्वारा स्थापित टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जिओ ने अपने व्यापार और गांव गांव तक जिओ को पहुंचाने के लिए और अपने रिटेलर्स बनाने के लिए जिओ पोस लाइट ऐप को लांच किया। जिसके माध्यम से बिना किसी डिस्ट्रीब्यूटर का सपोर्ट लिए आप खुद से जिओ पोस लाइट ऐप में रजिस्ट्रेशन करके घर बैठे पैसे कमाए

कभी-कभी ऐसा होता है कि आपके जिओ रिटेलर्स आप से काफी दूर होते हैं जिसे आपको रिचार्ज करवाने में परेशानी होती है इतनी सारी समस्याओं को देखते हुए यह जिओ पोस लाइट एप्लीकेशन लॉन्च किया गया है।जिओ पोस लाइट एप प्ले स्टोर पर फ्री में आसानी से उपलब्ध है जिसे आप कभी भी डाउनलोड कर, जिओ पोस्ट लाइट रजिस्ट्रेशन करके रिलायंस जिओ के आधिकारिक रिटेलर पार्टनर बन सकते हैं।

Jio Retailer Kaise Bane- Jio POS Lite Registration

Jio POS Lite App में तीन तरह के आधिकारिक Retailer पार्टनर बन सकते हैं :–

1. Activation and Device Partner :- Activation and Device Partner बनने के बाद  Jio Mobile Recharge Jio SIM Activation Device Solution Jio Fibre Activation ये सारी Service आपको मिल जाती हैं जिससे आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

2. Activation Partner :-एक्टिवेशन पार्टनर बनने के बाद आपको Jio Mobile Recharge  Jio SIM Activation Jio Fibre Activation ये Service से आपको मिल जाती है।

ऊपर के दोनों  Service को एक्टिवेट करने के लिए आपका एक जिओ नंबर, ईमेल आईडी, पैन कार्ड, आधार कार्ड और बैंक डिटेल लिए जाते हैं।

3. Recharge Partner :-रिचार्ज पार्टनर बनने के बाद Mobile Recharge Jio Fibre Lead Activation कर सकते हैं।

इस सर्विस को चालू करने के लिए आपको अपना एक मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी रजिस्टर्ड करनी होती है।

Note :- इन सारी सर्विस को चालू करने के लिए आपसे कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता है अर्थात यह सारी सर्विस बिल्कुल मुफ्त दी जाती हैं।

Premature Aging:उम्र से पहले बुढ़ापा ला रहे है मोबाइल फोन 

Jio POS Lite App में रजिस्ट्रेशन कैसे करें

जिओ पोस लाइट ऐप में रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है आप हमारे बताए हुए स्टेप्स को सही तरीके से फॉलो करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं:-

Step 1:- सबसे पहले प्ले स्टोर में जाकर जिओ पोस लाइट का प्लीकेशन डाउनलोड करें और उसे ओपन करे और क्रिएट न्यू अकाउंट पर क्लिक करें। आपके सामने नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट के जैसा इंटरफ़ेस खुलकर आएगा। 

Jio POS Lite App से रिचार्ज करके पैसे कमाए-Jio POS Lite Registration Step 1

Step 2:- यहां पर आप आपके पास मौजूद एक जिओ नंबर और अपना ईमेल आईडी डालेंगे इसके बाद choose your partner type पर क्लिक करके ऊपर बताए गए सर्विस पार्टनर में से किसी एक को चुनकर continue बटन पर क्लिक करें।

Step 3:- कंटिन्यू पर क्लिक करने के बाद आपके दिए गए नंबर पर 6 अंकों का एक ओटीपी सेंड किया जाएगा जिसे आप बॉक्स में फिल करके सबमिट करें।

Jio POS Lite App से रिचार्ज करके पैसे कमाए-Jio POS Lite Registration step 2

Step 4:- इसके बाद आप अपना पर्सनल डिटेल डालेंगे जिसमें आपका पूरा नाम आपका आधार कार्ड नंबर आधार कार्ड का फ्रंट और बैक फोटो पैन कार्ड नंबर पैन कार्ड का फोटो अगर आप जीएसटी रजिस्टर्ड है तो बॉक्स में टीक करें अन्यथा रहने दे। सारा डिटेल्स ठीक तरह से भरने के बाद प्रोसीड पर क्लिक करें।

Jio POS Lite App से रिचार्ज करके पैसे कमाए-Jio POS Lite Registration Step 4

Step 5:- प्रोसीड पर क्लिक करने के बाद इस तरह का इंटरफ़ेस खुलेगा जिसमें आपका लाइव लोकेशन ऑटोमेटिक डिटेक्ट कर लिया जाएगा इसके बाद अपना सिटी और डिस्ट्रिक्ट डालकर प्रोसीड बटन पर क्लिक करें।

Jio POS Lite App से रिचार्ज करके पैसे कमाए-Jio POS Lite Registration Step 5

इसके बाद टर्म एंड कंडीशन और अपने भरे हुए फॉर्म को दोबारा पढ़ लें और फिर से प्रोसीड पर क्लिक करें।

Step 6:-  इसके बाद जो नंबर आपने शुरू में डाला था उस नंबर पर 6 अंक का ओटीपी जाएगा उसे दिए गए बॉक्स में भर कर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

अब आपका अकाउंट मोबाइल रिचार्ज, सिम एक्टिवेशन के लिए तैयार है।

Jio POS Lite  App में पैसे कैसे लोड करें

जिओ पोस लाइट ऐप में रजिस्ट्रेशन करने के बाद रिचार्ज करने के लिए आपको पैसे की जरूरत पड़ती है। अब हम आपको बताएंगे क्या आप अपने यूपीआई से या क्रेडिट डेबिट कार्ड से या बैंकिंग के माध्यम से जिओ पोस लाइट एप में पैसे कैसे लोड करें।

हमारे बताए हुए स्टेप्स को ठीक तरह से फॉलो करें।

Step 1:- जिओ पोस लाइट एप के होम स्क्रीन पर आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे रिचार्ज, लोड मनी और पासबुक। आप लोड मनी पर क्लिक करें।

Jio POS Lite  App में पैसे कैसे लोड करें step 1

Step 2:- इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस खुलेगा जिसमें आप जितना पैसा लोड करना चाहते हैं वह इटर करें। और प्रोसीड पर क्लिक करें।

Jio POS Lite  App में पैसे कैसे लोड करें step 2

Note :- नीचे आपको आपका प्रॉफिट यानी आप जितना लोड कर रहे हैं प्लस प्रॉफिट दोनों जोड़कर दिखाई देगा।

Step 3:-इसके बाद आप किस सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते हैं उसको चुने और अपने UPI का MPin डालें।

Jio POS Lite  App में पैसे कैसे लोड करें step 3

अब आपका पैसा लोड हो जाएगा।

Jio POS Lite App में mpin कैसे बनाएं

Step 1:- आप अपना MPin बनाने के लिए होम स्क्रीन पर दिए गए प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद सेटिंग पर क्लिक करें।

jio POS Lite में mpin कैसे बनाएं step 1

Step 2:- अब आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे फॉरगेट MPin चेंज MPin इसमें आप फॉरगेट MPin पर क्लिक करें।

jio POS Lite में mpin कैसे बनाएं step 2

जैसे ही आप फॉरगेट MPin पर क्लिक करेंगे आपके जिओ नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा। उस ओटीपी को दिए गए बॉक्स में फील करें।

इसके बाद आप अपना नया MPin क्रिएट करें।

अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य: Difference between Rocket and Spacecraft

Jio POS Lite App में MPin कैसे चेंज करें

आपको अपना MPin चेंज करने के लिए ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें  और फॉरगेट MPin के जगह पर चेंज MPin पर क्लिक करें। और अपना नया MPin क्रिएट करें।

Jio POS Lite में jio POS Plus अंतर

1. जिओ पोस लाइट में आप स्वयं रजिस्टर कर सकते हैं जबकि जिओ पोस प्लस की आईडी लेने के लिए आपको अपने नजदीकी डिस्ट्रीब्यूटर की मदद लेनी होगी।

2. जिओ पोस लाइट में आप स्वयं से बैलेंस ऐड कर सकते हैं जबकि जिओ पोस प्लस की आईडी पर बैलेंस ऐड करने के लिए डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाना पड़ेगा।

3. जिओ पोस लाइट में रिचार्ज कमीशन का परसेंटेज 4.16 परसेंट मिलता है और जिओ पोस प्लस में रिचार्ज कमीशन का परसेंटेज 6 परसेंट  मिलता है।

4. जिओ पोस प्लस में कोई भी असुविधा हो जाने पर आप डिस्ट्रीब्यूटर से बात कर सकते हैं वही जिओ पोस लाइट में कोई भी असुविधा हो जाने पर आप सिर्फ और सिर्फ कस्टमर केयर से ही बात कर सकते हैं डिस्ट्रीब्यूटर आपकी कोई मदद नहीं करता है।

Conclusion (निष्कर्ष):–

इस पोस्ट में हमने आपको Jio POS Lite App kya Hai, Jio POS Lite App Retailer Kaise bane, Jio POS Lite App में रजिस्ट्रेशन कैसे करें, Jio POS Lite  App में पैसे कैसे लोड करें, Jio POS Lite में jio POS Plus अंतर, Jio POS Lite App में mpin कैसे बनाएं, Jio POS Lite App में MPin कैसे चेंज करें के बारे में विस्तार से बताया और हमें आशा है कि आप बिना किसी की मदद के जिओ के आधिकारिक रिटेलर बन सकते हैं। किसी भी सवाल और सुझाव के लिए हमें कमेंट अवश्य करें।

धन्यवाद

इन्हें भी पढ़ें :–

श्रीरामचरितमानस के रोचक तथ्य - Shri Ramcharitmanas interesting facts

भगवान विष्णु के दस अवतार कौन से है? Dashavtar of Lord Vishnu

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भोजन क्या है? सात्विक, राजसिक, तामसिक भोजन लिस्ट, लाभ और हानियां

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये - Gmail login new account

अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य: Difference between Rocket and Spacecraft