Premature Aging: उम्र से पहले बुढ़ापा ला रहे है मोबाइल फोन

Premature Aging:उम्र से पहले बुढ़ापा ला रहे है मोबाइल फोन 

Premature Aging in hindi: नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट में हम आप सभी को मोबाइल फोन से हो रहे लंबे समय तक बात से से हो रहे स्किन प्रॉब्लम से अवगत कराएंगे। जो समय से पहले हमारे चेहरे पर झुर्रियां और बुढ़ापा ला रहे है।

causes of Premature Aging in  hindi :उम्र से पहले बुढ़ापा ला रहे है मोबाइल फोन

मोबाइल फोन से चेहरे पर पड़ रही झुर्रियां

क्या आप भी अपने खूबसूरत चेहरे पर अनचाहे कील मुंहासे झुर्रियो से परेशान हैं  जिनसे आपकी खूबसूरती छुप जाती है और सारे चेहरे पर कील मुहांसों की वजह से अनचाहे दाग धब्बे आ जाते हैं जो काफी दिनों तक रहते हैं जिसकी वजह से आपकी खूबसूरती में निखार नहीं आ पाता है।

अगर हां तो क्या आपने कभी सोचा है कि यह सारी बीमारियां हमारे चेहरे पर कैसे आते हैं चलिए हम आपको बताते हैं इन सारी अनचाहे पिंपल्स और झुर्रियों का एक कारण आपका मोबाइल फोन भी हो सकता है।

अभी तक आपने सोचा होगा इन अनचाहे चेहरे खराब कर देने वाले दाग धब्बे आपकी हार्मोनल प्रॉब्लम हो सकती है या फिर आपका खान-पान या फिर तेज धूप धूल इत्यादि यह सब कारण हो सकते हैं। ये कारण भी हो सकते हैं पर इन सभी कारणों के साथ-साथ एक सबसे बड़ा कारण आपका मोबाइल फोन है।

डिजिटल टेक्नोलॉजी के युग में अधिकतर इंटरनेट का सारा काम किसी से बात करना मोबाइल फोन से ही होता है बहुत काफी देर तक बात करने से मोबाइल फोन आपकी त्वचा कि सेहत को खराब कर सकते हैं। शोधकर्ता बताते हैं मोबाइल फोन से निकलने वाली तरंगें हमारे चेहरे को रुखा सुखा और झुर्रीदार बना देते हैं।

Global Warming पर AC का प्रभाव:Global Warming क्या है?

मोबाइल फोन डर्मेटाइटिस क्या है?

Mobile phone चाहे वो टचस्क्रीन हो या फिर कीपैड उनके ऊपर ही सत्ता पर ढेर सारे बैक्टीरिया होते हैं जो मोबाइल सोने से पहले तो आपकी उंगलियों पर और मोबाइल से बात करते वक्त आपके चेहरे पर आ जाते हैं। यह बैक्टीरिया हमारी त्वचा के रोम छिद्रों में जाकर जमा हो जाते हैं। जिससे रोम छिद्र जाम हो जाते हैं। जिसकी वजह से त्वचा संबंधित समस्याएं उत्पन्न होती हैं।

हालांकि यह समस्या बहुत लंबे समय तक मोबाइल फोन को यूज करने के कारण ही उत्पन्न होती हैं। Mobile phone cell phone से होने वाली समस्या को मोबाइल फोन डर्मेटाइटिस कहा जाता है। जो मोबाइल फोन के अंदर मौजूद निकिल की प्रतिकूल प्रतिक्रिया का परिणाम है। क्योंकि मोबाइल फोन हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है और इससे दूर रहना मात्र एक कोरी कल्पना है।

स्किन को damage कैसे करता है?

हमारे आसपास रहने वाले सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जो इंटरनेट से कनेक्ट होती है उन सभी से मानव निर्मित इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगे aiw निकलती। परंतु हम यहां बात मोबाइल फोन की कर रहे हैं।

फिनलैंड मे हुए एक अध्ययन के अनुसार मोबाइल फोन से भी कृतिम इलेक्ट्रो मैग्नेटिक तरंगे निकलती हैं जिससे त्वचा की सबसे ऊपरी सतह  गर्म हो जाते हैं। इससे हमारी त्वचा में मौजूद प्रोटीन की संरचना खराब होने लगती हैं इसके चलते त्वचा पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं और हम असमय अधिक उम्र के दिखने लगते हैं।


मोबाइल फोन के खतरे से कैसे बचें?

कुछ ऐसे उपाय जिन्हें आजमाकर मोबाइल फोन से होने वाले इस खतरे को कम किया जा सकता है।

1. मोबाइल फोन का सीमित समय तक इस्तेमाल करें। कभी भी इसका प्रयोग एक साथ लंबे समय तक ना करें।

2. अगर आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल कम नहीं कर पा रहे हैं तब इस अवस्था में आप अपने चेहरे को रोजाना दो बार क्लींजर से साफ करें ताकि बंद रोम छिद्र दोबारा खुल जाए।

3. अपने सेलफोन टच स्क्रीन और कीपैड को नियमित रूप से अल्कोहल वाइप से अच्छी तरीके से साफ करें।

4. अपने फोन को सीधे अपने चेहरे और कान के पास लगाकर बात करने की बजाज ब्लूटूथ हेड फोन और ईयर फोन का इस्तेमाल करें ताकि कॉन्टेक्ट डर्मेटाइटिस का डर कम हो सके।

5. विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर क्रीम का उपयोग करें जिससे त्वचा को पर्याप्त नमी प्राप्त हो सके। इससे ना सिर्फ चेहरे में नमी रहेगी बल्कि और समय बुढ़ापा नहीं आएगा और ना ही झुर्रियां दिखाई देंगी।

Conclusion (निष्कर्ष):-

हमें आशा है कि हमारे बताए हुए पोस्ट Premature Aging: उम्र से पहले बुढ़ापा ला रहे है मोबाइल फोन में आप सभी को मोबाइल फोन से चेहरे को होने वाले नुकसान और उसके बचाव के बारे में अच्छी तरह से समझ आ गया होगा। इन उपायों का अनुसरण करके अपने चेहरे को होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं।

धन्यवाद

इसे भी पढ़ें:-

Telegram Account Delete कैसे करे? पूरी जानकारी हिंदी में

Telegram क्या है और Telegram से पैसे कैसे कमाए? 2021

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भोजन क्या है? सात्विक, राजसिक, तामसिक भोजन लिस्ट, लाभ और हानियां

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये - Gmail login new account

अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य: Difference between Rocket and Spacecraft