Telegram क्या है: Telegram से पैसे कैसे कमाए? 2021

Telegram क्या है और Telegram से पैसे कैसे कमाए? 2021

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमें अपनों का हाल समाचार जानने के लिए उनके घर जाने का समय नहीं है परंतु जब से इंटरनेट और सोशल मीडिया हमारी जिंदगी का हिस्सा बना है। तब से हम अपनों का हाल समाचार उनकी जिंदगी में क्या चल रहा है हम उनसे जान सकते हैं और हमारी जिंदगी में क्या चल रहा है हम उन्हें बता सकते हैं।

ऐसे बहुत सारे Messenger apps हैं जैसे कि WhatsApp Facebook, Snapchat, Instagram इत्यादि इस श्रेणी में आते है। इनके अलावा एक और मैसेजिंग प्लेटफार्म जिसका जिसका नाम है Telegram यह ना केवल एक सिर्फ मैसेजिंग प्लेटफार्म है बल्कि, आप इसका प्रयोग करके 2021 में पैसे भी कमा सकते है।

Telegram से पैसे कैसे कमाए 2021



इस ब्लॉक के माध्यम से Telegram क्या है Telegram से पैसे कैसे कमाए? के बारे में जानकारी देंगे। जिससे कि आप सब भी telegram की सहायता से आसानी से पैसे कमा सकेंगे । 

Telegram क्या है ?

टेलीग्राम एक messenger app हैं जो Cloud पर आधारित मैसेज और वॉइस ओवर सर्विस देता हैं। टेलीग्राम का अर्थ होता है, ‘तार का समाचार’। यानी जिस प्रकार हम कुछ साल पहले 'तार'(जो पोस्ट‌ऑफिस से भेजा जाता था) के माध्यम से किसी दूसरी जगह पर अपनी जानकारियां पहुंचाते थे उसी प्रकार अब यह टेलीग्राम इंटरनेट के तारों के माध्यम से हमारा समाचार किसी और तक पहुंचाता है। 
इस टेलीग्राम एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से 500 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है इसकी रेटिंग 4.3 की है और यह 26 MB का एप्लीकेशन है।

टेलीग्राम एप्लीकेशन को रूस (Russia) में सन 2013 में दो भाइयों Nikolai और Pavel के द्वारा launch किया गया। इसमें Nikolai Durov ने MTProto protocol को create किया है जो की messenger का basis है, वहीँ Pavel ने इस project में financial support और infrastructure प्रदान किया।पहले इसकी Office रूस में थी परंतु वहा के information technology rules के कारण Telegram की टीम को रूस छोड़ना पड़ा, अब इसकी ऑफिस दुबई में है।

टेलीग्राम के को-फाउंडर्स का कहना है की इसे बनाने का मुख्य उद्देश्य profit कमाना नहीं है,  उन्होंने तो इसे एक non-profit organization के तरह बनाया है।टेलीग्राम एप्लीकेशन को iOS के लिए 14 August 2013 को और Android Phone के लिए 20 October 2013 को Launch किया गया था।यह एप्लीकेशन iOS यूजर्स की तुलना में Android यूजर्स को ज्यादा पसंद आया।

Telegram Features

Telegram मैं ऐसे बहुत सारे फीचर्स हैं जो इस messenger application को Secure बनाते हैं जैसे-

  • Secret Chat -

 इस एप्लीकेशन में  secret chat की भी  सुविधा होती है, जिससे कि आपके द्वारा किसी दूसरे के साथ किया गया conversation आप जब चाहे destroy कर सकते हैं यह conversation आप के साथ-साथ  दूसरे के मोबाइल से भी डिलीट हो जाएगा।

  • Encryption - 

 Telegram application में encryption की तीन  layer होती है। जो इसे दूसरे messaging apps की तुलना में ज्यादा secure बनाती है। क्योंकि दूसरे एप्लीकेशंस में encryption के 2 layers ही होते हैं ।

  • Password and security :- 

इस App पर password और fingerprint दोनो set कर सकते हैं। जिससे password पता होने के बाद भी आपका एप्लीकेशन कोई नहीं खोल सकता है।आप अपने फोन का एप्लीकेशन खुद ही खोल सकते हैं।

  • Protocol :- 

यह एप्लीकेशन अपने users के data को encrypt करने के लिए Telegram MTProto protocol का इस्तमाल करती है।

  • Multi device support:-

 इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल Multiple Devices में एक साथ किया जा सकता है जोकि दूसरे एप्लीकेशंस जैसे व्हाट्सएप में ऐसा संभव नहीं होता है

  • Large Groups and Channel Support

एक whatsapp पर जहां आप मात्र 257 लोगों को किसी ग्रुप में add कर सकते हैं वही टेलीग्राम में आप दो लाख लोगों बड़ा ग्रुप तैयार कर सकते। सुविधा के अनुसार पब्लिक अथवा प्राइवेट रख सकते हैं। Audience इससे भी बड़ी है तो आप को Telegram पर चैनल क्रिएट करने की भी सुविधा उपलब्ध हैं।

इसके अलावा इसमें  Cloud data storage और end-to-end encryption by request इत्यदि ऐसे बहुत से दुसरे features है जो इसको दूसरे मैसेंजर एप्स के मुकाबले ज्यादा सिक्योर बनाते हैं।

Telegram क्या है जानने के बाद अब हम जानते हैं की Telegram से पैसे कैसे कमाए?

Telegram से पैसे कैसे कमाए? 2021

Telegram पर आप प्रत्यक्ष रूप से पैसे नहीं कमा सकते हैं जैसा कि आप YouTube पर Adsense के जरिए कमाते हैं परंतु आप अप्रत्यक्ष रूप से telegram पर एक अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते है। हम जहां पर आपको प्रमुख रूप से 6 तरीके बताने वाले हैं जो आपको 2021 में Telegram से पैसे कैसे कमाए? पर बहुत मदद करेंगे ।
Telegram channel se paise kaise kamaye 2021


  • Ads की selling या paid promotion से पैसे कमाना

Telegram पर advertisement sell करके पैसे कमाना एक पुरानी और सबसे अच्छे तरीकों में से एक है इसके लिए आपके Telegram channels पर कम से कम 5000 सबस्क्राइबर / मेंबर होना जरूरी है। इससे कम होने पर ads मिलने के बहुत कम chances होते है। यह काम आप बड़े Telegram groups से भी कर सकते है। बहुत सारी कंपनिया और नए चैनल अपने प्रचार और प्रसार के लिए Telegram channel का सहारा लेते है। बड़े Telegram channel और groups 2021 में एक paid post का हजारों रुपए लेते है। यह channel अथवा groups के active members की संख्या पर निर्भर करता है।

  • Link shortener के प्रयोग से पैसे कमाना

Telegram से पैसे कमाने का यह भी एक बहुत ही सही और effective तरीका है इसमें आपको बस audience के जरूरत के लिंक को link shortener की help से short कर दिया जाता है, जब कोई व्यक्ति इस लिंक पर क्लिक करता है तो कुछ छोटे ads के बाद link open होती है, जिसके लिए आपको पैसे मिलते है। Gplinks, adsfly कुछ अच्छे link shortener के example है।

  • Subscription fee charge करके पैसे कमाना

यह तरीका ऐसे creators के लिए सबसे अच्छा होता है जो शेयर मार्केट अथवा crypto currency की buy sell की call देते हैं ऐसे में आप अपने सब्सक्राइबर को किसी private चैनल की एक्सेस देने के बदले 1 subscription fee चार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने subscriber को कोई vip सुविधा अथवा प्रीमियम content देने के बदले में भी एक subscription fee ले सकते है।
इस तरीके का प्रयोग करके आज कई बड़े Telegram channel महीने के लाखो रुपए कमा सकते है।  

  • Product and service sell करके पैसे कमाना 

यदि आप एक प्रोग्रामर है तो आप टेलीग्राम पर bots बना कर लोगो को सेल कर सकते है और इस सर्विस के बदले आप एक अच्छा amount charge कर सकते है। आज लगभग हर बड़े छोटे चैनल और ग्रुप को bots की जरूरत पड़ती है।
इसके अलावा आप किसी भी तरह का freelancing work करते है तो telegram चैनल के द्वारा और अधिक लोगो तक अपने काम को पहुंचा सकते है।
Education फील्ड के लोग अपने eBook, and education course की seeling कर सकते है जिससे वो बहुत अच्छा profit generate कर पाएंगे। 2021 में Telegram से पैसे कमाना आसान है बस आपको लगन और मेहनत से काम करना पड़ेगा।

  • Affiliate marketing से पैसे कमाना

Affiliate marketing में आप किसी third person के product को sell करके earning कर सकते है। इसके लिए आप ऐसे चैनल को बना सकते है जहा पर loots and deals की जानकारी दी जाती है। जब भी amazon, Flipkart अथवा किसी अन्य प्लेटफार्म पर कोई ऑफर आए तो आपको अपने subscribe को जानकारी देनी है। यदि आपके लिंक से कोई उस प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको भी earning ka कुछ हिस्सा amazon, Flipkart जैसी कंपनिया देती है। आज के समय telegram पर ऐसे चैनल लाखो रुपए कमा रहे है।

  • Refferel प्रोग्राम से पैसे कमाना

Playstor पर ऐसे बहुत से apps है जो एक शेयर या रेफरल का 10-50 रुपए तक देते है। आप अपने चैनल पर समय समय पर ऐसे apps का लिंक देकर डाउनलोड करने को बोल सकते है, जिससे आपको बहुत अच्छी कमाई हो सकती है। जैसे आपके चैनल पर 1 लाख सबस्क्राइबर है यदि 1% (1000) लोगो ने भी आपके लिंक से app ko download किया तो आपको 1000×10₹= 10 हजार से 1000×50₹= 50 हजार रुपए तक कमा सकते है। परंतु इस तरीके का इस्तेमाल आपको केवल महीने में 1-2 बार करना चाहिए नही तो subscriber का भरोसा टूट जाता है।

निष्कर्ष (Conclusion) :-

YouTube, Facebook और Instagram के साथ साथ आज के समय में Telegram से भी पैसे कमाए जा सकते है। आज telegram पर हजारों चैनल है जो महीने के 10 हजार से 1 लाख अथवा और अधिक की कमाई कर रही है। आप भी थोड़ी सी मेहनत और लगन से काम करके Telegram से पैसे कमा सकते है। 
उम्मीद है की आपको telegram क्या है और telegram से पैसे कैसे कमाए? 2021 पता चल गया होगा। अपने सवाल आप कॉमेंट करके पूछ सकते है 
धन्यवाद ।

इसे भी पढ़े: 



 

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भोजन क्या है? सात्विक, राजसिक, तामसिक भोजन लिस्ट, लाभ और हानियां

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये - Gmail login new account

अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य: Difference between Rocket and Spacecraft