Phonepe Kaise Chalu Kare-फोनपे कस्टमर केयर नंबर

Phonepe Kaise Chalu Kare- फोनपे कस्टमर केयर नंबर

इस पोस्ट के माध्यम से आज हम आप सबको Phonepe क्या है, Phonepe में KYC कैसे करें, Phonepe में Bank Account कैसे Add करे, Phonepe Kaise Chalu Kare- फोनपे कस्टमर केयर नंबर और Phonepe QR Code Kaise Banaye के बारे में जानकारी देंगे जिसके माध्यम से आप बगैर कोई गलती की है और बिना किसी मदद के आप अपना बना सकेंगे।

Phonepe kaise chalu kare?

Phonepe Kaise Chalu Kare-फोनपे कस्टमर नंबर

प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी द्वारा नोटबंदी किए जाने के बाद देश में Digital Payment को बढ़ावा देने के लिए एक मुहिम चली जिसमें Digital Paymentकरने में सहायता करने के लिए Phonepe Application Launch किया गया। Phonepe Kaise Chalu Kare-फोनपे कस्टमर केयर नंबर और Phonepe QR Code Kaise Banaye के बारे में जानकारी देने से पहले हम आप सभी को Phonepe क्या है इसके बारे में बताएंगे तो चलिए शुरू करते हैं

फोनपे क्या है (What is Phonepe) :

इस Project मैं कार्य करने हेतु को  FX Mart कंपनी को 26 अगस्त 2014 को Licence दिया गया था और अप्रैल 2016 में इसे Flipkart ने खरीद लिया। Flipkart द्वारा इसे खरीद लेने के बाद इसका Licence Flipkart को स्थानांतरित हो गया और इसका नाम बदलकर Phonepe Wallet कर दिया गया।

Phonepe एक Digital सेवा प्रदान करने वाली Application है जिसके माध्यम से हम Digital Payment  Digital  Transaction QR Code Se Payment इत्यादि बिना अपना Bank Account Number या Bank Detail की जानकारी दिए हुए कर सकते हैं।

Phonepe की स्थापना बेंगलुरु में राहुल चारी समीर निगम और बुर्जिन इंजीनियर ने दिसंबर 2015 में की थी यह Application अगस्त 2016 से Digital Payment आदान प्रदान करने की सुविधा दे रहाहै। यह हिंदी इंग्लिश के साथ साथ देश के कई भाषाओं में अपनी सेवा प्रदान करता है जैसे गुजराती बंगाली पंजाबी तमिल कन्नड़ मलयालम इत्यादि।

Phonepe Application में Payment के साथ साथ आप अपना Mobile Recharge, Light Bill, DTH Recharge Bill, Life Insurance, Cylinder Booking, Ticket Booking और बहुत सारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Phonepe QR Code Kaise Banaye की बात करें तो यह यह दुकानदार भाइयों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।अगर आप एक दुकानदार हैं तब आप Phonepe Merchant Application पर अपनी Account बनाकर किसी भी ग्राहक से अपने सामान का Payment QR Code द्वारा ले सकते हैं।

Phonepe Kaise Chalu Kare

Phonepe Kaise Chalu Karen के बारे में Step by Step आपको बताएंगे जिस को Follow करके आप अपना phonepe Account बना सकते है।

Step 1:- सबसे पहले आप Play Store में जाकर Phonepe Application को Install करें। Phonepe Mobile App को Open करें और उसमें अपना Mobile Number OTP द्वारा Register करें।

Phonepe Kaise Chalu Kare-फोनपे कस्टमर केयर नंबर

इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि आप Mobile Number वह Register करेंगे जिससे आपका Bank Account Link है और उसमें पर्याप्त Balance होना चाहिए।

इतना करने के बाद आपका Phonepe Account बन जाएगा अब इसके बाद इसमें KYC और Bank Account  Add करना है। तो पहले हम KYC कैसे करें इसके बारे में बताते हैं

Phonepe में KYC कैसे करें? 

Step 2:- Phonepe KYC Complete करने के लिए Menu Bar में Photo Iconपर Click करना है Click करने के बाद जो Interface खुलेगा वह कुछ इस तरह दिखाई देगा।

Phonepe Kaise Chalu Kare-फोनपे कस्टमर केयर नंबर step 2

इसमें आपको Add Details पर Click करके अपनी Personal Details डालनी है और Add Emails पर Click करके अपना Email ID डाल कर अपना ईमेल वेरिफाई करे।

Phonepe Kaise Chalu Kare-फोनपे कस्टमर केयर नंबर step2

Step 3:- इसके बाद Screen को सबसे नीचे ले जाने पर Please Complete Your KYC के बगल में Verify का Option होगा उस पर Click करें। इसके के बाद  Complete KYC के ऊपर click करें और अपना कोई भी एक Identity Card की जानकारी और Identity Card Number और उस पर लिखा हुआ आपका नाम भरकर Verify पर Click करें आपका phonepe Account KYC Complete हो जाएगा।

Phonepe Kaise Chalu Kare-फोनपे कस्टमर केयर नंबर step 3

इसके बाद हम आपको बताएंगे कि Phonepe में Bank Account कैसे Add करें?

यदि आप फोन पे वॉलेट का इस्तेमाल नही करना चाहते है, केवल phonepe UPI service का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप ऊपर दिया गया स्टेप 3 skip कर सकते है।

Phonepe में Bank Account कैसे Add करे

Step 4:- सबसे पहले आप Add Bank Account पर Click करें और आपके सामने कुछ इस तरह का Interface खुलकर आएगा जिसमें आपको अपना Bank Select करना है।

Phonepe Kaise Chalu Kare-फोनपे कस्टमर केयर नंबर step 4

Step 5:- अपना Bank Select करने के बाद आप अपना SIM Select करें जिसमें आपका Bank Account Link हो। इसके बाद Bank आपके उस नंबर पर OTP Send करेगा।

Phonepe Kaise Chalu Kare-फोनपे कस्टमर केयर नंबर step 5

वह OTP आपको डाल देने के बाद Proceed To Add बटन पर Click करें आपका Account Add हो जाएगा

Step 6:- UPI Pinpin Generate करने के लिए आप Reset UPI Pin पर Click करें और अपने ATM Card का Detail डालें और अपना 6 नंबर का UPI Pin Generate कर ले।

Phonepe Kaise Chalu Kare-फोनपे कस्टमर केयर नंबर step 6

Note:- अगर आपने किसी और Application में UPI Pin Generate किया है तो  वही  UPI Pin  इसमें में डाल सकते हैं।

अब आपका Phonepe Payment करने के लिए  तैयार है। अब आप My QR Code पर क्लिक करके देखेंगे तो आपको QR Code दिख दिख जाएगा और मैं UPI ID पर Click करके देखेंगे तो आपका आपका ID दिखाई देगा।

Phonepe QR Code Kaise Banaye?

Phonepe Merchant App बनाने पर दुकानदार भाइयों को हर Payment पर कुछ न कुछ Offer Cashback मिलते रहते हैं जिसके माध्यम से उनकी कुछ Extra Income हो जाती हैं इसलिए Phonepe Merchant आपको Play Store से Download कर ले और उस पर Register करने उसके QR Code को अपने दुकान पर चस्पा करें। 

आप Phonepe, Phonepe Merchant आपको किसी और को Refer करके अपना Commission पा सकते हैं। अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए आप सभी को Digital Payment के लिए बढ़ावा दें।

फोनपे कस्टमर केयर नंबर (Phonepe Customer Care Number)

बहुत से लोगों को Phonepe क्यों इस्तेमाल करने उससे Transaction करने या पैसे Transfer करने में दिक्कत आती है जिससे वह किसी और से मदद लेते हैं जिसकी वजह से कभी कभी उनके साथ Fraud भी हो जाता है इसलिए बेहतर है कि आप Phonepe Customer Care पर बात कर अपने सभी सवालों का सही सही जवाब ले। जिससे आप Phonepe को अच्छी तरीके से इस्तेमाल कर सकें।

फोनपे का कस्टमर केयर नंबर

Contact Us

080-68727374 / 022-68727374 है 

Phonepe का Customer Care Number सुबह 10:00 बजे से शाम को 5:00 बजे तक खुला रहता है आप कभी भी फोन करके इसकी सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

इसके अलावा Phonepe Application में जाकर Help से अपने सवालों के जवाब Message करें और 24 घंटे के भीतर उसका समाधान पाएं।

Note:- आपके साथ किसी भी तरह का Fraud होने से बचने के लिए आपको Phonepe का Customer Care Number इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जांच कर लेनी चाहिए।

Conclusion (निष्कर्ष):- 

दोस्तों हमें आशा है कि आपको फोन पर से संबंधित सभी सवालों Phonepe क्या है, Phonepe में KYC कैसे करें, Phonepe में Bank Account कैसे Add करे, Phonepe Kaise Chalu Kare- फोनपे कस्टमर केयर नंबर और Phonepe QR Code Kaise Banaye के जवाब आसानी से मिल गए होंगे और अब आप अपने Phonepe ID बिना किसी परेशानी के चालू कर सकेंगे। किसी भी सवाल और सुझाव के लिए Comment अवश्य करें।

धन्यवाद 

इसे भी पढ़े :

Telegram से पैसे कैसे कमाए?

Phone से Google account remove कैसे करे? 

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भोजन क्या है? सात्विक, राजसिक, तामसिक भोजन लिस्ट, लाभ और हानियां

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये - Gmail login new account

अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य: Difference between Rocket and Spacecraft