नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये - Gmail login new account

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये Gmail Login New Account

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाएं Gmail Login New Account,जब से हम मनुष्यों ने Internet की दुनिया में कदम रखा है और इसका इस्तमाल जोरों से हो रहा है, तब से Google ने भी अपने Apps की Services को बढ़ा दी है।अगर इंटरनेट उपयोगकर्ता के पास गूगल अकाउंट नही है तब उपयोगकरता गूगल के Apps Services का इस्तमाल नही कर सकते हैं।

How to create new gmail account

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये Gmail login new account

आज भी इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले बहुत सारे यूजर्स ऐसे हैं जिन्हें नहीं पता कि Google account kya hai और नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाएं । वह इसका इस्तेमाल तो करते हैं पर इससे बनाना नहीं जानते हैं आज हम इस पोस्ट के माध्यम से अपने रीडर्स को Google account kya hai, नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाएं और Gmail login new account के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे।
साथ ही उन्हें भी यह जानकारी प्राप्त हो जाएगी जो जानना चाहते हैं कि जियो फोन में गूगल अकाउंट कैसे बनाते हैं तो आइए शुरू करते हैं 

Google Account Kya Hai :

Google account kya hai इसके बारे में अगर सरल भाषा में बात की जाए तो जैसे हमें अपने मकान में अंदर जाने के लिए दरवाजे में चाबी लगाने की जरूरत पड़ती है उसी प्रकार इंटरनेट से गूगल के Apps products aur services को इस्तेमाल करने के लिए हमें Google में एक Account की जरूरत पड़ती है। यह Account अगर आपके पास है तो आप Google द्वारा Provide की गई उसकी सभी Free services का इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं।

अगर Examples की बात करे तो जब आपने अपना नया Android Smartphone खरीदा होगा तब आप अपनी फोन में Sign in किया होगा। Sign in करने के लिए अपने E-mail और Password का इस्तेमाल किया होगा। Play Store से Apps को Install करने के लिए जिस E-mail और Password का उपयोग किया होगा। वही E-mail और Password ही Google Account कहलाता है। 

E-mail और Password से login करने के बाद ही आप Google की Mail Service का उपयोग कर सकते हैं। और Gmail के द्वारा Mails को Send तथा Receive कर सकते है। ऐसे ही बहुत सारे ऐप्स है जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

Google Account बनाना बहुत ही आसान है। Google Account बनाने के लिए जो इस स्टेप मैं आज आपको बताऊंगा उसे आप फॉलो करते जाएंगे तो आपका Google Account या Gmail account बहुत ही आसानी से बनकर तैयार हो जाएगा। आप मेरे बताए हुए तरीके को बिना एक भी Step miss किए Step by step फॉलो करते जाइए। नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये Gmail login new account

गूगल अकाउंट बनाने के steps

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Google द्वारा Provide की गई किसी भी एक Application को Open करना है,जैसे Gmail email, Google maps, Google drive etc. 

हम यहां Example के लिए Playstore ऐप को खोलते हैं

Step 1.  सबसे पहले हम प्ले स्टोर को खोलते हैं जिसके खुलने के बाद सबसे ऊपर Search bar के Right Side मैं 3 Dots उस पर Click करना है Click करने के बाद एड अकाउंट पर क्लिक करना है अब आपको नीचे दिए गए Screenshot के जैसा इंटरफ़ेस खुलेगा।

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये - Gmail login new account


Step 2.  इसमें आपको सबसे पहले Create New Account पर Click करना है उसके बाद उसमें दो Option आएंगे पहला For myself दूसरा To manage my business इसमें आपको For myself पर Click करना है।

Step 3.  इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का Interface खोल कर आएगा। जिसमें आपको आप के आधार कार्ड में दिया गया नाम डालना है और Next बटन पर Click करना है।

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये - Gmail login new account


Step 4.  इसके बाद आपको अपना Date of Birth जो आधार कार्ड में दिया गया है और आपका Gender क्या है इसको भरना है इसके बाद आपको Next बटन पर Click करना है।

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये - Gmail login new account


Step 5.  इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह Interface के आएगा इसमें आप अपना Email ID create करेंगे हो सकता है कि आपने जो Email डाला है वह Except ना करें तो आप घबराइए गा मत उसमें कुछ Change करके दोबारा Email डालिए गा जब तक आपका Perfect Email IDआपको नहीं मिल जाता तब तक आप Next बटन पर Click नहीं करेंगे।

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये - Gmail login new account


Step 6.  इसके बाद आपको अपना एक Strong Password जो आपको याद रहे उसमें Capital letter, Small letter, And Special character तीनों होने चाहिए इससे आपका Password बहुत ही Strong होगा जिसे किसी भी हैकर द्वारा तोड़ना मुश्किल होगा। Password Create होने के बाद आप Next बटन पर Click करेंगे।

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये - Gmail login new account


Step 7.  Next बटन पर Click करने के बाद आपका ईमेल आईडी बनकर तैयार हो गया है इसमें आप अपना फोन नंबर Add कर सकते हैं फोन नंबर Add करने से आप Google duo से किसी से भी बात कर सकते हैं अपना Password भूलने के बाद उसे Reset कर सकते हैं।

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये - Gmail login new account


अब आपका ईमेल अकाउंट पूरी तरह से बनकर तैयार है।

अब तक आपने जाना कि Google Account Kya Hai , नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये Gmail login New Account के बारे में। अब हम आपको बताते हैं कि Google Account बनाने के फायदे क्या है -

Google Account बनाने के फायदे

1. Google ID से आप Android Phone के साथ-सथ टेबलेट कंप्यूटर लैपटॉप में Sign in कर सकते है। इन सबके लिए आपको दुसरी ID बनाने की आवश्यकता नही होती है। बाद में कभी भी आप अपने गूगल अकाउंट को डिलीट भी कर सकते हैं।

2.आप Gmail ID का उपयोग Google की Mail Service के लिए कर सकते है। Mail Service के माध्यम से आप मुफ्त में Mails, photos, document, Attachment भेज सकते है।

3. इसी ईमेल आईडी के माध्यम से आप सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म पर अपनी आईडी बना सकते हैं और देश दुनिया के साथ जुड़ सकते हैं जैसे Instagram, Facebook, Twitter, Hangout, Linkdin etc
 
4. गूगल द्वारा दी गई किसी भी ऐप में आप अपने एक ही ईमेल आईडी से लॉगइन फ्री में कर सकते हैं।

5. Google की आईडी बनाने के बाद आपको उसी आई डी में 15GB का Free Storage Space मिलता है जिसमें आप अपने प्राइवेट फाइलों फोटो वीडियो को Protect कर सकते हैं सकते हैं।

Conclusion (निष्कर्ष) -

दोस्तों अब तक आपने Google account kya hai. नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये, Gmail login New Account और Google Account बनाने के फायदे के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ली होगी और आप अपना जीमेल अकाउंट बहुत ही अच्छी तरीके से चालू कर सकेंगे।
अपने सवाल हमसे कमेंट करके पूछ सकते है -

धन्यवाद

इसे भी पढ़ें :-


गूगल अकाउंट को फोन से कैसे रिमूव करे?



इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भोजन क्या है? सात्विक, राजसिक, तामसिक भोजन लिस्ट, लाभ और हानियां

अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य: Difference between Rocket and Spacecraft