Telegram Account Delete कैसे करे? पूरी जानकारी

Telegram Account Delete कैसे करे? पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तो, यदि आप भी किसी कारणवश telegram account delete करना चाहते है और आपको telegram delete account करने में परेशानी आ रही है तो आज हम आपको यही बताने जा रहे है की telegram account delete कैसे करे? How to delete your Telegram account in hindi. तो पोस्ट को अंत तक पढ़िएगा जिससे आप अपने Telegram account delete करना सीख जाए।
हमने आपको यह बहुत ही आसान शब्दो मे कुछ steps बताए है जिसे फॉलो करके आप अपने Telegram account को आसानी से delete कर सकेंगे।

How to delete Telegram Account in hindi


Telegram क्या है?

Telegram एक बहुत ही पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफार्म है जहा पर आप अपने मित्रो और relatives को फ्री में मैसेज भेज सकते है और chat कर सकतें है। Telegram whatsapp की अपेक्षा बहुत secure और fast है। यहां पर आपको अन्य massaging plateform से ज्यादा सुविधाएं मिलती है।  

Telegram पर आप 2gb तक की फाइल को शेयर कर सकते है जो इसे और महत्वपूर्ण बनाता है। Bots add करने की सुविधा भी यह आपको मिलती है जिससे की ग्रुप और चैनल को manage करना बहुत आसान हो जाता है।

Telegram की खासियत यह है कि यह लगभग हर प्रकार की ऑपरेटिंग डिवाइस Android, iOS windows के लिए उपलब्ध है और linux, mac aur windowe के लिए इसका वेब वर्जन भी उपलब्ध है। जिससे की आप हर तरह के डिवाइस में इसे acces kar सकते है। Massage sync ki सुविधा इसे और खास बनाती है आप इसे एक साथ कई डिवाइस में use कर सकते है अर्थात इसमें आपको multiple device support का भी option मिलता हैं।

इसमें आप बड़े टेलीग्राम ग्रुप बना सकते है, जिसमे 200000 (2 लाख) memebrs को add कर सकते है। साथ ही आपको ग्रुप को private और public करने का भी ऑप्शन मिलता है। जिससे ग्रुप को सुरक्षा और निजता बढ़ जाती है।

Telegram channel बनाने की सुविधा प्रदान करता है। इसमें आप unlimited members को add कर सकते है।Telegram चैनल का उपयोग करके आज बहुत सारे लोग पैसे भी कमा रहे है। Telegram से पैसे कैसे कमाए? हम पहले ही बता चुके है। आप इसे पढ़ कर महीने में अच्छा खासा पैसा कमा सकतें है।

Telegram Account Delete करने के प्रमुख कारण 

वैसे तो telegram बहुत ही secure और अच्छा प्लेटफार्म है परंतु कुछ लोग फिर भी अपने account को delete karna चाहते है। लगभग हर व्यक्ति के अपने अलग अलग कारण है Telegram account delete करने के परंतु कुछ कारण उनमें से प्रमुख है, जिन पर अभी हम चर्चा करने वाले है:
  • Telegram पर जब कोई व्यक्ति x आपको ब्लॉक कर देता है अथवा किसी ग्रुप y के एडमिन द्वारा आपको ब्लॉक किया जाता है तो यदि आप अपने telegram account को delete कर के वापस बना लेते है जिससे की आप उस ग्रुप y और व्यक्ति x के लिए नए person होते है और unblock jo जाते है। परंतु हम आपको ऐसा करने की सलाह नही देंगे। बार बार ऐसा करने से Telegram आपकी id को हमेशा के लिए बन कर सकता है।
  • Telegram में आप किसी भी व्यक्ति को बिना अपना नंबर दिखाए मैसेज कर सकते है। इस सुविधा का गलत फायदा उठा कर कई यूजर्स अंजान लोगो को मेसेज करके के परेशान करते है और कई बार ठगी और (fishing) हैकिंग भी कर लेते है। और आप उनकी पहचान भी नही कर सकते है। 
  • Telegram के सभी मैसेज Telegram के server पर save होते है, जिसे कई लोग इसे secure नही मानते है उन्हे डाटा लीक का खतरा लगता है। 

Telegram account delete करने पर क्या होता है?

टेलीग्राम को डिलीट करने से पहले Telegram Account Delete करने पर क्या होता है? यह जान लेना ज्यादा जरुरी है।
  • Telegram पर मौजूद आपके सभी contact, Telegram masages, permanently delete हो जायेंगे और आप उनका दुबारा access नहीं कर पाएंगे।
  • आपके द्वारा बनाए गए सभी groups और channels को अनाथ छोड़ दिया जाएगा। 
  • Telegram पर मौजूद आपका सभी डाटा खत्म हो जाएगा।
  • दूसरो व्यक्तियों को आपके नाम की जगह deleted account दिखेगा।
  • दुबारा id बनाने पर आप हर एक व्यक्ति के लिए एक नई id होंगे। बैन ग्रुप और लोगो को पुनः मैसेज कर पाएंगे।
Note:- telegram account delete करने से पहले आप अपने किसी दूसरे id या किसी भरोसेमंद व्यक्ति को अपने द्वारा बनाए गए ग्रुप और चैनल का एडमिन बना दे और add admin का acces जरूर दे दे। तभी आप बाद में कभी दुबारा उस को अपना बना पाएंगे अन्यथा ग्रुप और चैनल को अनाथ छोड़ दिया जायगा।

Note: अपने जरुरी संदेशों और संपर्कों का बैकअप जरूर बना ले अन्यथा आप इन्हे को देंगे और दुबारा कभी प्राप्त नहीं कर सकेंगे।

Telegram Account permanently Delete कैसे करे? 

आपको Telegram app पर Telegram delete account का कोई option नही मिलता है। इसके लिए आपको Telegram Web version का प्रयोग करके account delete करना पड़ेगा।

Step 1. सबसे पहले अपने ब्राउज़र में https://my.telegram.org/auth URL खोलना है। जहा पर आपको delete account or manage apps का option दिखेगा। नीचे दिए गए बॉक्स में आपको अपना मोबाइल नम्बर डालना है।
Telegram account delete step 1

Step 2. आपके Telegram app पर एक alphanumeric code भेजा जाएगा जिसे डालकर varify करे। ध्यान दे की यह कोड आपके active telegram app पर ही जायगा नंबर पर नही। 
Telegram account delete step 2

Step 3. Otp डालने के बाद आपके सामने 3 option खुलेंगे जिसमे दूसरे नंबर पर delete account का option है उस पर क्लिक करके आगे बढ़े। 

Step 4. यह आखिरी स्टेप है जहा पर आपको Telegram की तरफ से why are you leaving? पूछा जायगा । यहां पर आप not interested या कोई भी प्रतिकिया दे कर delete my account पर click कर दे।
Telegram account delete step 4

आपका Telegram account successfully delete हो चुका है।

निष्कर्ष (conclusion) :

Telegram एक बहुत ही secure massaging plateform है जहा आपको बहुत सारे अच्छे features भी देखने को मिल जाते है। हमने आपको यह बताया कि कैसे आप कुछ आसान से steps फॉलो करके अपना telegram account delete कर सकते है।
उम्मीद है की आपको हमारा यह लेख Telegram Account Delete kaise kare? पसंद आया होगा। यदि अभी भी आपको किसी तरह की परेशानी आ रही है तो आप कमेंट करके हमसे सवाल पूछ सकते है। 

इसे भी पढ़ें:-



इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भोजन क्या है? सात्विक, राजसिक, तामसिक भोजन लिस्ट, लाभ और हानियां

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये - Gmail login new account

अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य: Difference between Rocket and Spacecraft